गुरुवार, 25 जून 2009

जमदग्नि स्थल -जाजनपुर

हरियाणा में कैथल से उत्तरपूर्व की ओर 28 किलोमीटर की दूरी पर जाजनापुर गाँव स्थित है। यहां महर्षि जगदग्नि का आश्रम था। अब यहां एक सरोवर अवशेष रूप में हैं। यहां प्रत्येक मास की शुक्ल पक्ष की दसवीं को मेला लगता है। महर्षि जगदग्नि की परम्परा में बाबा साधु राम ने जहां तपस्या की है और अपने शरीर का त्याग किया है। उस स्थान को बाबा साधु राम की समाधि के रूप में पूजा जाता है।
इस सरोवर की आज भी विशेष बात यह मानी जाती है कि इसमें पानी भरने के बाद फूंकार-हंकार की आवाज आती है। पूर्ण लबालब भरा सरोवर भी पन्द्रह दिनों में सुख जाता है। सांपों की इस जगह अधिकता माना जाती है। लेकिन आज तक कोई नुकसान नहीं हुआ।
जनश्रुति के अनुसार महर्षि जगदग्नि ऋचीक के पुत्र और भगवान परशुराम के पिता थे। इनके आश्रम में इच्छित फलों को प्रदान करनी वाली गाय थी जिसे कार्तवीर्य छीनकर अपनी राजधानी माहिष्मति ले गया। परशुराम को जब यह ज्ञात हुआ तो उन्होंने कार्तवीर्य को मार दिया ओर कामधेनु वापिस आश्रम में ले आए और एक दिन अवसर पाकर कीर्तवीर्य के पुत्रों को भी मार डाला और समस्त पृथ्वी पर घूम-घूमकर इक्कीस बार क्षत्रियों का संहार किया तब उन्होंने अपने पिता के मस्तक को धड़ से जोडा और उनका अन्त्येष्टि संस्कार सम्पन्न किया। कुरूक्षेत्र भूमि में पांच कुण्ड बनाकर पितरों का तर्पण किया। ये पांचों सरोवर समन्त पंचक-तीर्थ के नाम से विख्यात हुए। जिसे ब्रह्मा जी उतर वेदी कहते हैं वह यही समन्त पंचम तीर्थ है। वामन पुराण में लिखा है कि समन्त पंचक नाम धर्मस्थल चारों ओर पांच-पांच योजन तक फैला हुआ है। सम्भवतः परशुराम द्वारा स्थापित पांचकुण्डों में से एक कुण्ड जाजनपुर का यही स्थल है।

5 Comments:

Pt. D.K. Sharma "Vatsa" said...

भई हमें अब जाकर पता चला कि हम लोग तो सचमुच में कुएँ के मेंडक हैं...देखिए ये सारे तीर्थ हमारे पैतृ्क स्थल के बिल्कुल नजदीक स्थित हैं, लेकिन आजतक हम इनके बारे में अन्जान रहे.अब तो किसी दिन जाकर देखना ही पडेगा, आपने तो मन में उत्कंठा जागृ्त कर दी है।

Udan Tashtari said...

कभी कोशिश होगी जाकर देखें.

RN Films said...

kya aapko pata hai ki uttar kashi men Renuka mayi ka mandir hai . Aur vahi Ganga tat par sapt rishi jamdagni ka bhi ashram hai ?

R R PATHAK said...

Apne bhi karib hai lekin kabhi socha nhi tha

बेनामी said...

जितने मुंह उतनी बातें 😁 इंदौर के करीब मानपुर गांव के करीब जानापाव कुटी नामक पहाड़ है । यहां भी जमदग्नि जी का आश्रम है और करीब ही माहिष्मति(महेश्वर) नगरी है। जहां हजार भुजाओं वाला राजा सहस्त्र बाहु राज करता था। आपके यहां भी अगर जमदग्नि ऋषि का आश्रम है तो असली कौन सा हुआ😁

हिन्दी ब्लॉग टिप्सः तीन कॉलम वाली टेम्पलेट